भारत में डिजिटल विकास के लिए गूगल निवेश करेगा 75000 करोड़ रुपया


कोरोना महामारी के संकट काल में भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती के देने के लिए गूगल ने एक बहुत बड़ा ऐलान कर दिया है। भारत डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए गूगल ने 75000 करोड़ रुपया की घोषणा की है। कंपनी इस पैसे का निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष के जरिए भारत में निवेश होगा। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई छठे गूगल फॉर इंडिया के कार्यक्रम में कहां है कि 5 से 7 वर्षों में भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए 75 हजार करोड़ रुपया की निवेश करेगी।



कहां-कहां निवेश होगा यह रुपया

ये निवेश इकोसिस्टम इंवेस्टमेंट्स, इक्विटी इन्वेस्टमेंट्स, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का मिक्सर में निवेश होगा। गूगल कंपनी ने कहा है कि भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए है यह निवेश करेगी। क्योंकि यह निवेश से डिजिटल इंडिया के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सपने भी पूरा होंगे। सुंदर पिचाई ने कहा है कि कुछ साल पहले मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ हमने साझेदारी की है सस्ते कीमतों पर मोबाइल मुहैया कराने की दिशा में भी हमारी कंपनी काम कर रही है।

पीएम मोदी और सुंदर पिचाई के बीच बातचीत है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गूगल का सीईओ सुंदर पिचाई सोमवार को वीडियो कॉल के जरिए बात हुई है। जिसके दौरान विभिन्न मुद्दों पर बात हुई है। सुंदर पिचाई के साथ जो बात हुई है इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दिया है। पीएम मोदी जी ट्वीट में लिखे हैं कि सुंदर पिचाई के साथ फलदाई बातचीत हुई है कि हमने भारत के किसान युवाओं को जीवन बदलने के लिए प्रौद्योगिकी शक्ति और विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुआ है।

गांव में डिजिटल का बढ़ावा

देश के ग्रामीण इलाकों में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट साथी का उपयोग किया जा रहा है। सुंदर पिचाई के मुताबिक 2 सप्ताह में गूगल पे के जरिए पीएम केयर फंड में 120 करोड़ रुपया जमा हुआ है। भारत के 26 मिलियन छोटी और बड़ी बिजनेस को आप गूगल पर भी सर्च कर सकते हैं।


भारत में डिजिटलीकरण के प्रमुख चार क्षेत्र

भारतीय जरूरत के मुताबिक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज
पुरी भारत में उसकी भाषा में सोचती पहुंचा
कारोबारियों को डिजिटल बदलाव के लिए सशक्त बनाया जाएगा
स्वास्थ्य शिक्षा कृषि जैसे क्षेत्र में प्रौद्योगिकी लाभ पहुंचाना

ई लर्निंग का विस्तार

गूगल ने सीबीएसई के साथ साझेदारी की घोषणा की है इन लर्निंग क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा। देश के 22000 स्कूल में 1000000 शिक्षकों को लर्निंग के बारे में ट्रेनिंग दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

एलपीजी सिलिंडर की ऑनलाइन बुकिंग के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की तैयारी

Shubh Ravivar, Good morning, happy Sunday, Wallpaper, image, Picture, Greetings, Status,Photos, Whatsapp status

सुशांत सिंह की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' का ट्रेलर हुआ रिलीज