8 लाख भारतीयों को छोड़ना पड़ सकता है कुवैत , सरकार के नए नियम के अनुसार

कुवैत की नेशनल असेंबली विदेशी कामगारों की संख्या में कटौती के लिए विधेयक को मंजूरी देती है। अब आठ लाख भारतीयों को छोड़ना पर सकता है कुवैत। कुवैत देश की मौजूदा आबादी 43 लाख है जिसमें कुवैती नागरिक सिर्फ 13 लाख है और जबकि विदेशियों की आबादी 30 लाख है। नेशनल असेंबली की विधि एवं विधायिका समिति पहले ही विदेशियों को ही देशों के आधार पर कोटा तय करने का विधेयक को संवैधानिक करार दे चुकी है। जिसके अनुसार कुवैत के कुल आबादी का 15% से अधिक भारतीयों की आबादी नहीं होना चाहिए। जिसमें सबसे अधिक रहने वाला व्यक्ति भारत देश की हैं जिनकी संख्या 14.5 लाख है। 


सबसे ज्यादा आबादी भारतीयों की है कुवैत में  ‌ 

वर्तमान में कुवैत की आबादी 43 लाख है। ‌ जिसमें सिर्फ 13लाख कुवैत की आबादी है बाकी 30 लाख विदेशियों की है। ‌ कुवैत की आबादी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी भारत की है जिनकी संख्या 14.5 लाख है। ‌ जिसमें 28000 भारतीय नर्स तेल कंपनियों में इंजीनियर और वैज्ञानिक के तौर पर काम करते हैं। ‌5.23 लाख भारतीय निजी क्षेत्र में काम करते हैं। ‌1.6 लाख भारतीय निजी क्षेत्र की कंपनियों में काम करते हैं। ‌ 60 भारतीय छात्र कुवैत में स्थित 23 भारतीय स्कूल में पढ़ रहे हैं।

प्रत्येक साल को  कुवैत से 360 करोड़ रुपया भेजते हैं भारतीय

 कुवैत देश में भारतीयों की आबादी 14.5 लाख है। जिससे कुवैत से प्रत्येक साल भारत में लगभग 360 करोड रुपए भेजे जाते हैं। कुवैत से सबसे ज्यादा राशि भेजे जाने वाले केंद्र है।

 कुवैत के मौजूदा नियम क्या है ‌

 कुवैत देश कुल जनसंख्या का सिर्फ 15% जनसंख्या से अधिक नहीं होना चाहिए जनसंख्या भारतीय का। ‌ प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा कुवैत की नागरिक को नौकरी। ‌ विधायक के द्वारा प्रस्ताव अन्य देशों के नागरिकों के लिए भी है। 

कुवैत के विधेयक के मुताबिक प्रस्ताव

 विधेयक के मुताबिक कुवैत के कुल आबादी का 15% से अधिक है जनसंख्या भारतीयों का नहीं होना चाहिए। गल्फ न्यूज ने कुवैती अखबार के हवाले से बताया है कि अगर इस बिल को मंजूरी मिल जाती है तो करीब 8 लाख भारतीयों को छोड़ना पड़ेगा कुवैत देश। क्योंकि विदेशी नागरिकों में सबसे ज्यादा जनसंख्या भारतीयों की है जो कि भारतीय की जनसंख्या 14.5 लाख है।

Comments

Popular posts from this blog

एलपीजी सिलिंडर की ऑनलाइन बुकिंग के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की तैयारी

Shubh Ravivar, Good morning, happy Sunday, Wallpaper, image, Picture, Greetings, Status,Photos, Whatsapp status

सुशांत सिंह की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' का ट्रेलर हुआ रिलीज